खुशी दिवस: आज 20 मार्च को क्यों मनाया जाता है, महत्व, खुश रहने के उपाय | Happiness Day: Why is it celebrated today on March 20, importance, ways to be happy

खुशी दिवस: आज 20 मार्च को क्यों मनाया जाता है, महत्व, खुश रहने के उपाय | Happiness Day: Why is it celebrated today on March 20, importance, ways to be happy

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इस सोमवार, 20 मार्च को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (Happiness Day) मनाया जा रहा है। क्या आप जानना चाहते हैं, कि यह कैसे हुआ और क्यों हुआ। हम आपको इस लेख में Happiness Day का इतिहास, यह क्यों मनाया जाता है?, खुश रहने के उपाय बताएंगे। लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

खुशी दिवस: आज 20 मार्च को क्यों मनाया जाता है, महत्व, खुश रहने के उपाय | Happiness Day: Why is it celebrated today on March 20, importance, ways to be happy
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यह सोमवार, 20 मार्च, एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि इस दिन अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है, संयुक्त राष्ट्र संगठन (यूएन) द्वारा घोषित एक स्मरणोत्सव। आइये जानते हैं कि यह दिन कैसे आया और क्यों आया।

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Happiness Day | 20 मार्च: खुशी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यह स्वाभाविक रूप से खुश रहने का दिन है! 2013 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए खुशी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया है।

2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 17 सतत विकास लक्ष्यों को लॉन्च किया जिसका उद्देश्य गरीबी को खत्म करना, असमानता को कम करना और हमारे ग्रह की रक्षा करना है। तीन आवश्यक पहलू जो भलाई और खुशी की गारंटी देने में योगदान करते हैं।

Happiness Day: 20 मार्च को क्यों मनाया जाता है

20 मार्च को, अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है, एक प्रतीकात्मक तिथि जिसे संयुक्त राष्ट्र ने सभी मनुष्यों के विकास और कल्याण के एक अभिन्न अंग के रूप में खुशी के महत्व को मनाने के लिए घोषित किया।

बदले में, यह समग्रता का जश्न भी मनाता है और इसलिए यह उम्मीद करता है कि दुनिया की सभी सरकारें इसे अपनी सामाजिक और आर्थिक नीतियों के हिस्से के रूप में ध्यान में रखें, ताकि इस तरह सच्ची समानता और सामूहिक कल्याण हो सके।

इसे 20 मार्च को क्यों और कैसे मनाया जाता है?

शायद कम ही लोग जानते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस की शुरुआत भूटान साम्राज्य में हुई थी। चालीस साल से भी पहले, इस छोटे से एशियाई देश के राजा ने संयुक्त राष्ट्र में इसका प्रस्ताव रखा था। जब वह 16 वर्ष का था, भूटान के युवा राजा चाहते थे कि उनकी सरकार उनके लोगों की खुशी में योगदान करे और उन्होंने सकल राष्ट्रीय खुशी (जीएनएफ) की अवधारणा का आविष्कार करने का फैसला किया, एक संकेतक जो आज दुनिया भर में एक पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है।

घरेलू उत्पाद सकल (जीडीपी)। किसी कंपनी का GNB कैसे मापा जाता है? मनोवैज्ञानिक कल्याण, समय का उपयोग, सामुदायिक जीवन शक्ति, संस्कृति, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण विविधता, जीवन स्तर और सरकार जैसे पहलुओं का मूल्यांकन करना। और, हालांकि एक सामूहिक स्तर पर खुशी आज तीन साल से अधिक समय पहले लड़खड़ाती है, व्यक्तिगत स्तर पर, इसके साथ खुद को संरेखित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। और, जैसा कि विशेषज्ञ कहते हैं, इसे सही जगह पर देखना आवश्यक है। और तीन बुनियादी विचार हैं जिन्हें संभाला जाना चाहिए.

Happiness Day-खुशी का दिन कैसे मनाएं

अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएँ: कुछ ऐसा करने के लिए इस दिन का लाभ उठाएं जो आपको पसंद है या बस अपने जीवन में कुछ नया पेश करें, जैसे कि एक बदलाव जो आपकी उपस्थिति और आपके आत्म-सम्मान को बेहतर बनाता है।http://www.histortstudy.in

क्षमा करना सीखना: दूसरों की और स्वयं की गलतियों को क्षमा करना सीखना, जीने का एक स्वस्थ तरीका है। जब हम क्षमा करते हैं, तो हम भीतर खुशी और संतुष्टि महसूस कर सकते हैं और बोझ कम भारी हो जाता है। यह हमें खुश रहने में मदद करता है।

सकारात्मक लोगों की संगति का आनंद लें: जब हम जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वाले लोगों से घिरे होते हैं, तो एक निश्चित तरीके से हम उसी ऊर्जा से संक्रमित होते हैं। हम दुनिया और अपने आस-पास की हर चीज को अलग तरह से देख पाते हैं और हमारी जीने और खुश रहने की इच्छा बढ़ जाती है।

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बाहर जाएं और किसी तरह के खेल का अभ्यास करें: यह ज्ञात है कि खेल का अभ्यास एंडोर्फिन को रिलीज करने का एक शानदार तरीका है, जो एक बार सक्रिय हो जाने पर आनंद और कल्याण की सुखद भावना पैदा करता है।

वर्तमान में जिएं और आभारी रहें: वर्तमान में जो कुछ भी आनंद लिया जाता है, उसके लिए आभारी होना सीखना महत्वपूर्ण नहीं है। क्या हुआ या क्या होगा, इस बारे में चिंता करना बहुत समय लेता है और हमें दैनिक जीवन के लाभों का आनंद लेने की अनुमति नहीं देता है।

अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस, महामारी और युद्ध के बीच खुश रहने के 15 उपाय

आज 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस मनाया जाता है। एक दिन जो न केवल हमें अवसर प्रदान करता है, न केवल खुशी के सार्वभौमिक अधिकार के महत्व पर प्रतिबिंबित करने के लिए, बल्कि इसे अपने जीवन में खोजने के लिए भी। हम इसे सही जगह पर देखने के लिए 15 उपाय या विचार आपके लिए लाये हैं।

आज 20 मार्च 2022 जैसे दिन पर खुशी की बात करना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी है। मानव के विकास और भलाई में खुशी के महत्व को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस के साथ एक महामारी और एक युद्ध भी आता है। एक विचार जो कई बुद्धिजीवियों, नेताओं और खुशियों के विद्वानों जैसे इज़राइली ताल बेन-शहर या डेनिश मीक विकिंग के काम को प्रेरित करता है।

पहला, वह खुशी सफलता में नहीं है, बल्कि वह सफलता खुशी का परिणाम है।

दूसरा, कि हम हर समय खुश नहीं रह सकते, क्योंकि जीवन में दुख के क्षण भी आते हैं।

और तीसरा, खुशी एक नजरिया है और इसे छोटी-छोटी चीजों में ढूंढ़ना बहुत आसान है।

इसलिए, इस अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस को मनाने के लिए हम आपको 15 ऐसे विचार प्रस्तावित करते हैं जो योगदान देंगे जो हमें खुशी के छोटे-छोटे क्षण या भलाई और स्वस्थ दृष्टिकोण प्रदान करेंगे जो आपको खुशी के साथ संरेखित करते हैं।

Happiness Day-खुश रहने के 15 उपाय और युक्तियाँ

प्रकृति के करीब जाओ।

प्रकृति के बीच में एक जगह चुनें – एक जंगल, एक घास का मैदान, एक झील … – और नियमित रूप से जाएँ। चलें, सुनें, देखें, महसूस करें… अपने Instagram पर अपलोड करने के लिए एक अच्छी फ़ोटो की तलाश में विचलित न हों। यह पांचों इंद्रियों को सक्रिय करके प्राकृतिक पर्यावरण से जुड़ने के बारे में है। क्या आप जानते हैं कि प्रकृति में हमारी संवेदी दुनिया को सही मात्रा में सक्रिय करने की शक्ति है? उस जगह को अपने प्राकृतिक स्पा में बदल दें।

अपने आप को आदेश और सफाई से घेरें

हमारे कल्याण पर इसका प्रभाव बहुत अच्छा है। क्या साफ चादर पर लेटना उदात्त नहीं है? या गुलाब-सुगंधित स्नान करें? अपनी अलमारी या बैग को साफ करने के बाद क्या आपको अच्छा नहीं लगता? बच्चे आदेश और सफाई के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, यहाँ तक कि बीमार भी। इससे हमें पता चलता है कि उनकी उपस्थिति कल्याण और शांति उत्पन्न करती है।

जीवन आपको जो देता है उसके लिए आभारी रहें

इसका मतलब है कि हमें खुश करने वाली चीजों की संख्या का पता लगाने के लिए विशेष चश्मा लगाना: हमारा परिवार, एक अच्छा भोजन, कि आज धूप है, नए जूते, काम पर जाने में सक्षम होना … डायरी लिखना भी फैशन बन गया है आभार का। यह एक अच्छा विचार हो सकता है!

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कार्रवाई करें, प्रतिबद्ध करें

अन्य लोगों के साथ मिलकर कुछ सार्थक करने से हमारा मूड अच्छा हो सकता है। अकेले रहने वाले अन्य लोगों की देखभाल में मदद करने के लिए, पर्यावरण की देखभाल और संरक्षण के लिए, संस्कृति को सभी के करीब लाने के लिए कई पहलें हैं… इस प्रकार की परोपकारी पहल में भाग लेने से हमारी भावना और हमारी खुशी बढ़ती है।

जब भी आप कर सकते हैं अपने दोस्तों का आनंद लें।

उनके साथ समय बिताना खुशी के मुख्य स्रोतों में से एक है। अरस्तू ने पहले ही कहा था। सराहना, समझ और साथ देना एक उपहार है। बेशक, याद रखें कि सच्ची दोस्ती असली होती है। जैसा कि ताल बेन-शहर कहते हैं, सोशल नेटवर्क पर सौ दोस्त वास्तविक जीवन में कभी भी दोस्त की जगह नहीं ले सकते।

आगे बढ़ो!

शारीरिक व्यायाम हमारी भलाई का एक बड़ा उत्प्रेरक है। चलने से लेकर किसी खेल का अभ्यास करने तक और इसके अलावा, एक गतिहीन जीवन को त्यागना। हम व्यावहारिक रूप से बिना हिले-डुले 8 घंटे से अधिक कंप्यूटर के सामने बिताते हैं। व्यवस्थित करने का प्रयास करें ताकि आपके साथ ऐसा न हो। सक्रिय जीवन जीने की कोशिश करें, कम से कम हर घंटे: टहलें, कुछ पुश-अप्स करें… आगे बढ़ें! जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने एंडोर्फिन को सक्रिय करते हैं और वे आपको बेहतर महसूस कराते हैं।

छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करें

यह किसी सरल चीज का अनुसरण करने और उसे प्राप्त करने की गतिशीलता है। उदाहरण के लिए: एक नया नुस्खा बनाना और बाद में उसका आनंद लेना, मशरूम की तलाश में बाहर जाना और टोकरी भरकर वापस आना, अपने पसंदीदा खेल में एक लक्ष्य तक पहुँचना… छोटी-छोटी उपलब्धियाँ हासिल करना हमारी खुशी को सक्रिय करता है।

अपने घर को एक आरामदायक जगह बनाएं।

यह महसूस करना कि हमारा घर हमारा आश्रय है, हमारे कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। मोमबत्तियां जलाएं (हाइग सलाह), आरामदायक और गर्म कपड़ों की तलाश करें, ऐसे रंग जो आपको प्रेरित करें… आपका घर रुझानों की छवि नहीं होना चाहिए, बल्कि खुद की छवि, आपकी पसंद, आपकी प्राथमिकताएं और आनंद लेने की जगह होनी चाहिए। वे लोग जिन्हें आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं: आपका परिवार।

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अधिक मुस्कान।

मुस्कान में महाशक्तियाँ होती हैं और हम हमेशा इसके बारे में नहीं जानते हैं। न्यूरोबायोलॉजी में नवीनतम प्रगति के अनुसार, मुस्कुराहट मस्तिष्क के स्तर पर खुशी को सक्रिय करती है। किसी तरह, आपका शरीर आपके मन को बताता है कि आप खुश हैं। आपका मस्तिष्क उस भावना को सक्रिय करके प्रतिक्रिया करता है। इसके अलावा, जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप उस ऊर्जा को अपने आस-पास के लोगों तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा दिमाग उन लोगों के दिमाग से संक्रमित हो जाता है जिनके साथ हम बातचीत करते हैं। जी हां, मुस्कुराना एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार है।https://www.onlinehistory.in/

अपना ख्याल रखा करो।

यदि कोई ऐसी चीज है जो हमारे मनोवैज्ञानिक कल्याण और प्रसन्नता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, तो वह स्वयं के प्रति दयालुता है। हमारे शरीर को और हमारे मन को। उस दयालुता का अर्थ है खुद को आंकने की प्रवृत्ति को त्यागना और इसके विपरीत, हमारे साथ क्या हो रहा है, इसकी समझ के साथ इसे बदलना और यदि आवश्यक हो, तो इसे सुधारने का प्रयास करना।

अपने शरीर की देखभाल करना उसे वैसे ही स्वीकार कर रहा है और उसे दुलार रहा है ताकि वह स्वस्थ रहे। अपने मन की देखभाल करना अपने आप से इतना अधिक माँगना नहीं है, स्वयं को क्षमा करना और स्वयं पर विश्वास करना है। हर दिन नहाते समय इस विचार को याद रखने की कोशिश करें और इसे थोड़ी आदत बना लें।

बिना विचलित हुए उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्षणों की तलाश में अपने काम का आनंद लें।

जब हम इस तरह काम करते हैं, तो हमारे लिए किसी चीज़ के लिए सौ प्रतिशत समर्पित करना आसान हो जाता है, हमारी नौकरी से संतुष्टि का स्तर बढ़ जाता है और इसी तरह हमारी उत्पादकता भी बढ़ जाती है। एक अच्छा विचार यह है कि प्रत्येक दिन काम करने के इस तरीके का आनंद लेने के लिए समय निकालें, बिना किसी कॉल के, बिना मीटिंग के, केवल अपने काम और आप।

अपने बगीचे में, अपनी छत पर या अपनी बालकनी में जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर खेती करें।

पृथ्वी और पौधों के साथ संपर्क हमारे दैनिक जीवन के लिए एक शक्तिशाली चिंताजनक साबित हुआ है। अपने पौधों को बढ़ते देखना, उनकी देखभाल करना और अपने हाथों से काम करना ये सभी गतिविधियाँ हैं जो हमारी भलाई और हमारी एकाग्रता को बढ़ाती हैं।https://studyguru.org.in

पूर्ण प्राथमिकता: अच्छी नींद लें

इस संबंध में आपके द्वारा किए गए सभी प्रयास आपकी प्रसन्नता में योगदान देंगे। हमारे शरीर और दिमाग का बाकी हिस्सा भोजन से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। जब आपको नींद आने लगे तो हर दिन बिस्तर पर जाएं और अगर आपको नींद आने में परेशानी हो रही है, तो हमारे द्वारा सुझाई गई कुछ तरकीबों का अभ्यास करें: पेट की सांसें लें, आरामदेह परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करें…

क्या आप जानते हैं कि खुशी के पलों को याद करने से हमारी खुशी सक्रिय हो जाती है?

हमारा मस्तिष्क उन्हीं शारीरिक और मानसिक संवेदनाओं को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है जो आपने उस सुखद क्षण में अनुभव की थीं। इसलिए, अपने आप को उन वस्तुओं से घेरना बहुत उपयोगी है जो आपके लिए खुशनुमा यादें लेकर आती हैं जैसे कि तस्वीरें, यात्रा की यादें, आदि… उन्हें अपने घर में जगह दें और जब आपको अपनी भलाई को सक्रिय करने की आवश्यकता हो तो उनके पास लौट आएं।

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टेक्नोलॉजी, शॉपिंग से ब्रेक लें…

हम जो कुछ भी बाध्यकारी रूप से करते हैं वह हमें भावनात्मक रूप से असंतुलित कर देता है और हमें चिंतित महसूस कराता है। अपने मोबाइल का उपयोग करें और आपको जो चाहिए वह उपभोग करें लेकिन इसे अव्यवस्थित तरीके से करने से बचें। इसके बजाय, उन पलों को खास बनाएं क्योंकि वे 24 घंटे की दिनचर्या नहीं हैं। चिंता को दूर करने के लिए खुद को उनसे अलग करना सीखें।

निष्कर्ष

ख़ुशी दिवस के अवसर पर आप उपरोक्त उपाय अपनाकर अपने जीवन में खुशियां ला सकते हैं। खुश रहने के लिए आवश्यक है कि आप अपने अंदर से अंहकार और ईर्ष्या का त्यागा करें। खुशियां सिर्फ पद- प्रतिष्ठा से नहीं आतीं, बल्कि ये आपके आंतरिक सोच और विचार से आते हैं। घमंडी व्यक्ति और ईष्यालु कभी जीवन में खुश नहीं रह सकता। तो अपने जीवन में प्रशन्न रहें और जीवन को सार्थक बनाएं ,


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