Genetic engineering in Vedic period? Interesting facts about Manusmriti in Hindi/वैदिक काल में जेनेटिक इंजीनियरिंग? मनुस्मृति के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में

Share This Post With Friends

सबसे पहले डीएनए किसने बनाया था? पहला डीएनए कैसे बनाया गया था? यदि हम आधुनिक शोध से जुड़ने का प्रयास करें तो प्राचीन भारतीय ग्रंथ “मनुस्मृति” में इसके उत्तर हो सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
image credit-https://www.historyandmythology.com

जब हम प्राचीन शास्त्रों और पौराणिक कथाओं की खोज शुरू करते हैं, तो हमें अक्सर कुछ ऐसी जानकारी मिलती है जो हमारे दिमाग को उड़ा देती है। कभी-कभी प्राचीन ग्रंथ ऐसी जानकारी का उल्लेख करते हैं जो अतीत में मौजूद है लेकिन विश्वास करना मुश्किल है।

प्राचीन भारतीय शास्त्र की तरह महाभारत में परमाणु युद्ध का उल्लेख है जो कम से कम 5000 साल पहले हुआ था या प्राचीन भारतीय विमान शास्त्र के बारे में जिसमें विमान बनाने के लिए बहुत सी सटीक जानकारी दी गई है।

इसी तरह कई बार प्राचीन शास्त्रों में संकर मनुष्यों का भी पता चलता है जो मनुष्य और जानवरों का मेल था।

• भारतीय पौराणिक कथाओं में, “नरसिंह” भगवान विष्णु का अवतार था जो शेर और मानव का संयोजन था।
  • मेसोपोटामिया की पौराणिक कथाओं में लामासु नाम का एक प्राणी था जो बैल और मानव का मेल है।
  • और गणेश, भारत में एक प्रिय देवता जो हाथी और मानव का संयोजन है।
  • मिस्र की पौराणिक कथाओं में भी कई संकर मनुष्य मौजूद थे। एक फाल्कन के सिर के साथ होरस (घोड़ा)था।
period? Interesting facts about Manusmriti in Hindi
image credit-   https://www.historyandmythology.com

इन सभी उदाहरणों की जांच करने से ऐसा लगता है कि हमारे पूर्वजों ने आनुवंशिक इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता हासिल कर ली होगी, जहां वे अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग जीवों का निर्माण करने में सक्षम थे।

यहां हम एक प्राचीन भारतीय ग्रंथ “मनुस्मृति” का पता लगाने जा रहे हैं, जो एक अध्याय जन्म के बारे में बताता है जो आगे बताता है कि दो अलग-अलग मनुष्यों के साथ अलग-अलग प्रकार के डीएनए होने के बाद किस प्रकार का मानव जन्म लेगा।

नोट: नीचे समझाया गया सिद्धांत पूरी तरह से लेखक का विचार है। आप इससे संबंधित हो सकते हैं या इससे संबंधित नहीं हो सकते हैं। मैं इस लेख में प्राचीन ग्रंथ मनुस्मृति के अलावा कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर रहा हूं। एक प्रासंगिक उद्देश्य के लिए, मैं इस लेख में एक नवजात शिशु को नव निर्मित उत्पाद कह सकता हूं।

यह किसी की भावना को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं है। यह सिर्फ संदर्भ को समझने के लिए है। मैं इस लेख में केवल मनुस्मृति के एक विशेष भाग पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।

डीएनए क्या है?

जेनेटिक इंजीनियरिंग को समझने से पहले डीएनए के बारे में बुनियादी बातों के बारे में जानना दिलचस्प होगा।

डीएनए या डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड एक लंबा अणु है जिसमें हमारा अद्वितीय आनुवंशिक कोड होता है। रेसिपी बुक की तरह इसमें हमारे शरीर में सभी प्रोटीन बनाने के निर्देश हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा शरीर प्रोटीन और हर चीज से बना है चाहे वह शरीर की संरचना हो या व्यवहार, सब कुछ इन प्रोटीनों द्वारा तय किया जाता है। डीएनए वह ब्लूप्रिंट है जो बताता है कि किस प्रकार का प्रोटीन उत्पन्न होगा।

डीएनए का स्थानांतरण

नर और मादा के संभोग के दौरान, नर शुक्राणु को स्थानांतरित करता है जिसमें डीएनए होता है। शुक्राणु के सिर में केंद्रक होता है। नाभिक कोशिका के डीएनए को धारण करता है।

यह वह घटना है जब पहली बार एक नया मानव उत्पन्न करने के लिए कुछ जानकारी भेजी गई थी। यह किस तरह का इंसान होगा कि जानकारी डीएनए में निहित है।

डीएनए के माध्यम से अभिलक्षणों का स्थानांतरण

विभिन्न विशेषताएं हैं जो डीएनए के माध्यम से स्थानांतरित होती हैं। बेशक, पुरुष और महिला दोनों विशेषताओं को स्थानांतरित किया जाता है।

माता

दिल की समस्याएं

बालों का प्रकार और रंग

बांझपन

हंटिंगटन रोग

लेकिन इन सबसे ऊपर बताई गई विशेषताएँ शारीरिक और मानसिक विशेषताएँ हैं। लेकिन क्या मानव बुद्धि भी वंशानुगत होती है या यह जीवन भर अर्जित की जाती है?

जुड़वां शोध से पता चला है कि 55% बुद्धि आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित की जाती है। यह अनुवांशिक घटक आपकी बुद्धि की ऊपरी सीमा निर्धारित करता है, यही वह अधिकतम बुद्धि है जिसे आप महसूस कर सकते हैं।

पर्यावरणीय कारक, जैसे कि जिस तरह से आपके माता-पिता आपका पालन-पोषण करते हैं, जिस संस्कृति में आप पैदा हुए थे, शिक्षा, और आपके मित्रों का समूह, आपकी 45% बुद्धि का निर्धारण करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बुद्धि का अधिक प्रतिशत वंशानुगत है, इसलिए नया उत्पाद या नवजात मानव बुद्धि पूर्वजों की बुद्धि पर अत्यधिक निर्भर है।

मनु स्मृति

मनु-स्मृति, “मनु की याद की गई परंपरा” को मानव-धर्म-शास्त्र (“मनु का धर्म पाठ”) भी कहा जाता है, भारत में हिंदू कोड (धर्म-शास्त्र) की पारंपरिक पुस्तकें।

मनु-स्मृति काम का लोकप्रिय नाम है, जिसे आधिकारिक तौर पर मानव-धर्म-शास्त्र के रूप में जाना जाता है। इसका श्रेय महान प्रथम व्यक्ति और कानूनविद, मनु को दिया जाता है।

विकिपीडिया के अनुसार, अठारहवीं शताब्दी के भाषाविदों, सर विलियम जोन्स और कार्ल विल्हेम फ्रेडरिक श्लेगल ने मनुस्मृति को क्रमशः लगभग 1250 ईसा पूर्व और 1000 ईसा पूर्व की अवधि के लिए सौंपा।

बाद के विद्वानों ने पाठ के कालक्रम को 200 ईसा पूर्व और 200 सीई के बीच स्थानांतरित कर दिया। ओलिवेल कहते हैं कि मुद्राशास्त्र के साक्ष्य और जुर्माने के रूप में सोने के सिक्कों के उल्लेख से पता चलता है कि पाठ दूसरी या तीसरी शताब्दी ईस्वी सन् का हो सकता है।

पाठ को मोटे तौर पर चार में विभाजित किया जा सकता है, प्रत्येक अलग-अलग लंबाई का। और प्रत्येक आगे उपखंडों में विभाजित:

• दुनिया का निर्माण
  • धर्म का स्रोत
  • चार सामाजिक वर्गों का धर्म
  • कर्म, पुनर्जन्म और अंतिम मुक्ति का नियम

यहाँ तक हमने DNA और मनुस्मृति के बारे में सीखा। लेकिन यहां महत्वपूर्ण सवाल यह है कि ये दोनों कैसे संबंधित हैं? डीएनए की खोज 18वीं शताब्दी में हुई थी और मनुस्मृति डीएनए की खोज से काफी पुरानी है।

मनु के चार वर्ण

वर्ण एक संस्कृत शब्द, प्रकार, क्रम, रंग या वर्ग सहित कई अर्थों के साथ, सामाजिक वर्गों को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

मनु ने समाज को चार वर्णों के अनुसार वर्गीकृत किया और समाज में व्यक्तिगत वर्तमान वर्ण के अनुसार नौकरी और असाइनमेंट का निर्देश दिया:

1. शूद्र: मजदूर और सेवा प्रदाता।
  2. वैश्य: कृषिविद और व्यापारी।
  3. क्षत्रिय: शासक, योद्धा और प्रशासक।
  4. ब्राह्मण: पुजारी, विद्वान और शिक्षक।

DNA का निर्माण कैसे हुआ?

इन चार श्रेणियों के निर्माण का सबसे पहला रिकॉर्ड स्वर्गीय ऋग्वैदिक पुरुष सूक्त (आरवी 10.90.11–12) में मिलता है, जिसमें ब्राह्मण, राजन्य (क्षत्रिय के बजाय), वैश्य और शूद्र वर्ग हैं जो मुंह, हाथ, जांघ बनाते हैं। , और आदिपुरुष के बलिदान पर चरण, क्रमशः:

11. जब उन्होंने पुरुसा को विभाजित किया तो उन्होंने कितने हिस्से किए?
वे उसके मुंह, उसकी बाहों को क्या कहते हैं? वे उसकी जांघों और पैरों को क्या कहते हैं?
12. ब्राह्मण उसका मुख था, उसकी दोनों भुजाओं का राजन्य बना।
उसकी जंघा वैश्य हुई, उसके पैरों से शूद्र उत्पन्न हुआ।
ऋग्वेद 10.90

उपरोक्त श्लोकों को पढ़कर ऐसा आभास होता है कि किसी ने इन चारों वर्णों को एक उत्पाद के रूप में बनाया है। लेकिन यह कैसे किया गया, यह स्पष्ट नहीं है।

READ FOR DETAILSवर्ण व्यवस्था का इतिहास और उसके उत्पत्ति संबन्धी सिद्धांत ?

मनु स्मृति में जन्म का अध्याय

मनुस्मृति का अध्याय 10 बहुत ही रोचक है जो दो व्यक्तियों के संभोग के बाद नवजात मानव के प्रकार के बारे में बात करता है। अध्याय 10 में 1-62 से श्लोक इस विषय को समर्पित है।

अध्याय 10 में, यह वर्णन करता है कि जब एक प्रकार का वर्ण मानव दूसरे प्रकार के वर्ण के साथ संभोग करता है, तो विभिन्न विशेषताओं के साथ एक नए प्रकार के मानव बनाने की संभावना होगी।

उदाहरण के लिए, जब ब्राह्मण पुरुष एक शूद्र महिला के साथ संभोग करता है, तो अंतिम उत्पाद “निषाद” जाति का होता है जो कि चार मौलिक वर्णों से अलग एक नया उत्पाद है।

इसी प्रकार इस अध्याय में और भी अनेक योगों का वर्णन किया गया है। क्योंकि वे नव निर्मित अंतिम उत्पाद और इसकी विशेषताओं के बारे में जानते थे, वे इस नए उत्पाद द्वारा किए जा सकने वाले कर्तव्यों के प्रकार का सुझाव देने में सक्षम थे।

क्या यह संभव है कि उपर्युक्त चार वर्ण उनके लिए वर्ण नहीं थे? क्या वे उन्हें चार तरह के डीएनए मानते हैं? वे इन डीएनए की सभी विशेषताओं को जानते थे और वे सभी प्रकार के क्रमपरिवर्तन और अंतिम उत्पाद के संयोजन को जानते थे जो इन डीएनए के संलयन के बाद उत्पन्न हो सकते थे। क्योंकि वे विशेषताओं के बारे में बहुत कुछ जानते थे, वे अपनी विशेषताओं के अनुसार कर्तव्यों को सौंप सकते थे।

इस विचार के पीछे कारण?

मैंने इन श्लोकों से सभी महत्वपूर्ण जानकारी निकाली है और इसे समझने में आसान बनाने के लिए एक छोटी सी तालिका बनाई है। आइए चार वर्णों ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य, शूद्र को क्रमशः D1, D2, D3, D4 मानते हैं।

image credit-https://www.historyandmythology.com

मेरे लिए इस सिद्धांत का कारण छंदों में दी गई जानकारी की सटीकता है। जब कोई अत्यधिक सटीकता के साथ कुछ भी कहता है तो उसके दो अर्थ हो सकते हैं। या तो वह व्यक्ति नकली है या उस व्यक्ति के पास उस तथ्य के बारे में पूरी जानकारी है जिसका वह वर्णन करने की कोशिश कर रहा है। संक्षेप में, सटीकता यहाँ की कुंजी है।

मनुस्मृति का यह भाग हमें नवजात उत्पाद के प्रकार के बारे में बहुत सटीक रूप से इस तरह बता रहा है कि ऐसा लगता है कि उन्हें पहले से ही उस प्रकार के रसायन विज्ञान का पर्याप्त ज्ञान था।

वे संभावना के बारे में बात नहीं करते हैं बल्कि नवजात उत्पाद के प्रकार के बारे में सटीक रूप से बताते हैं। अगर उन्होंने प्रायिकता की बात की होती तो शायद इस थ्योरी को नकारा जा सकता था.

क्योंकि इस प्रकार की सटीकता कोई आनुवंशिक इंजीनियर द्वारा दी जा सकती है। इसलिए वे मेरे लिए एक आनुवंशिक इंजीनियर की तरह दिखते हैं और हो सकता है कि उन्होंने प्रयोगशाला में अन्य डीएनए को अलग-अलग विशेषताओं के साथ मिलाकर और नई विशेषताओं के साथ नए डीएनए का निर्माण करके विभिन्न प्रकार के डीएनए बनाए हों।

तालिका से यह स्पष्ट रूप से दिखाई देता है कि वे अंतिम उत्पाद को बहुत सटीक रूप से बताने में सक्षम थे जो दो व्यक्तियों के संभोग के बाद बनेगा और यही मेरे विचार की कुंजी है।

जनन विज्ञानं अभियांत्रिकी

जेनेटिक इंजीनियरिंग एक जीव के आनुवंशिक मेकअप को बदलने के लिए पुनः संयोजक डीएनए (आरडीएनए) तकनीक का उपयोग करने की प्रक्रिया है।

परंपरागत रूप से, मनुष्यों ने प्रजनन को नियंत्रित करके और वांछित लक्षणों के साथ संतानों का चयन करके अप्रत्यक्ष रूप से जीनोम में हेरफेर किया है।

जेनेटिक इंजीनियरिंग में एक या एक से अधिक जीनों का सीधा हेरफेर शामिल है। सबसे अधिक बार, किसी अन्य प्रजाति के जीन को किसी जीव के जीनोम में जोड़ा जाता है ताकि उसे वांछित फेनोटाइप दिया जा सके।

लेकिन ऊपर बताई गई घटना (D1-D4) प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीनोम हेरफेर के संयोजन की तरह दिखती है। सबसे पहले, उन्होंने जेनेटिक इंजीनियरिंग द्वारा सीधे जीनोम में हेरफेर किया और चार अलग-अलग डीएनए बनाए। इन डीएनए द्वारा निर्मित उत्पाद अपने आप में इस तरह से स्वायत्त थे कि वे जीनोम के अप्रत्यक्ष हेरफेर द्वारा प्रजनन जारी रख सकते थे।

इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी?

यह सबसे बड़ा प्रश्न हो सकता है जो उपर्युक्त चार वर्णों/डीएनए के बारे में सोच सकता है। इसके कई कारण हो सकते हैं और एक बड़ा कारण भविष्य कहनेवाला समाज का निर्माण हो सकता है। आपके पास समाज के निवासियों के बारे में जितनी अधिक जानकारी होगी, आप उतना ही अधिक हेरफेर और नियंत्रण कर सकते हैं (यदि कोई चाहे)।

यह घटना आज की दुनिया में भी देखी जा सकती है जहां लोग अपनी बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालते हैं। बाद में, कंपनियां और नेता उपयोगकर्ता की पसंद में हेरफेर करने के लिए उसी जानकारी का उपयोग करते हैं। वे जानते हैं कि आपको किस तरह का खाना पसंद है इसलिए उसी तरह के खाने का विज्ञापन आपकी दीवार पर प्रदर्शित होगा।

हाल के वर्षों में, हमने देखा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों की विचार प्रक्रियाओं में हेरफेर करके चुनाव अभियान की पूरी दिशा बदल दी गई थी। दंगा भड़काना आजकल हर समय आसान है।

सिचिन के अनुसार, एनकी (पानी और मानव संस्कृति के सुमेरियन देवता) ने सुझाव दिया कि अनुनाकी को राहत देने के लिए, जिन्होंने अपनी कामकाजी परिस्थितियों से असंतोष पर विद्रोह किया था, कि आदिम श्रमिकों (होमो सेपियंस) को जेनेटिक इंजीनियरिंग द्वारा गुलामों के रूप में बदलने के लिए बनाया गया था। होमो इरेक्टस के साथ अलौकिक जीन को पार करके सोने की खानों में।

सिचिन के अनुसार, प्राचीन शिलालेखों से पता चलता है कि सुमेर, मेसोपोटामिया में मानव सभ्यता इन “देवताओं” के मार्गदर्शन में स्थापित की गई थी, और मानव राजत्व का उद्घाटन मानव जाति और अनुनाकी (“राजाओं के दिव्य अधिकार” का निर्माण) के बीच बिचौलियों को प्रदान करने के लिए किया गया था। सिद्धांत)।

सिचिन का मानना ​​​​है कि परमाणु हथियारों से नतीजा, अलौकिक लोगों के गुटों के बीच युद्ध के दौरान इस्तेमाल किया गया, उर के लिए विलाप में वर्णित “बुरी हवा” है जिसने 2000 ईसा पूर्व के आसपास उर को नष्ट कर दिया। सिचिन बताता है कि सटीक वर्ष 2024 ईसा पूर्व है।

सिचिन के सिद्धांत को पढ़कर ऐसा लगता है कि उन्हें दासों और योद्धाओं को उनके कर्तव्यों के बारे में शिक्षित करने के लिए दास प्रकार के लोगों और निश्चित रूप से ब्राह्मण प्रकार के लोगों की आवश्यकता थी।

निष्कर्ष

आधुनिक मानव इसी उद्देश्य के लिए रोबोट बना रहे हैं ताकि उनका उपयोग युद्ध के मैदान में किया जा सके, उन्हें अंतरिक्ष में भेजा जा सके, और भी बहुत कुछ। संक्षेप में, मानव दर्द और जोखिम को कम करने के लिए। लेकिन हम उन्हें भविष्य कहनेवाला बनाते हैं ताकि वे हमसे आगे न निकल सकें। हम उनकी विशेषताओं को जानते हैं और हम उन्हें नियंत्रित करना जानते हैं। क्या यह संभव नहीं है कि अतीत में कुछ उन्नत अलौकिक सभ्यताओं ने हमारे साथ ऐसा ही किया और एक समाज का गठन किया?

यदि हम हर प्राचीन सभ्यता के शास्त्रों का विश्लेषण शुरू करें, तो हम पाएंगे, प्रत्येक शास्त्र में कुछ या कई अजीब जानकारी होती है जो विकास सिद्धांत के अनुसार संभव नहीं है।

हिंदू और मेसोपोटामिया के शास्त्रों के अनुसार, परमाणु युद्ध 5000 साल पहले हुआ था या ऋग्वेद ने आर्कटिक क्षेत्र में मानव उपस्थिति की व्याख्या की थी, हालांकि, 18 वीं शताब्दी में ध्रुवों की खोज की गई थी। प्राचीन बाढ़ और ब्रह्मांड निर्माण के मिथक लगभग हर सभ्यता में समान हैं।

हमें अभी तक इस तरह की घटनाओं के लिए पुरातात्विक साक्ष्य नहीं मिले हैं, लेकिन साथ ही, सबूतों की कमी के कारण इस पर विश्वास करना भी मुश्किल है।

मनुस्मृति में मनु ने जो कुछ कहा है, वह सिर्फ उनकी याद है, उन्होंने कुछ भी नहीं बनाया। ऐसी संभावना है कि ऐसी जानकारी वेदों जैसे कुछ अलौकिक प्राणियों द्वारा पारित की गई हो, जिसे अतिचेतन अवस्था में प्राचीन सगाओं द्वारा भी सुना गया था।

या सिर्फ चार वर्णों का निर्माण समाज में अधिक नियंत्रण रखने के लिए मनुष्यों को अलग करने के लिए किया गया था? यह एक खुला प्रश्न है?

आनुवंशिक इंजीनियरिंग में आधुनिक मनुष्यों द्वारा की गई वर्तमान प्रगति के अनुसार, इस तरह के आनुवंशिक तत्वों (D1-D4) का निर्माण करना असंभव भी नहीं लगता है। वास्तव में, एक चीनी वैज्ञानिक ने पहले जीन-संपादित बच्चे पैदा करने के नियमों को पहले ही तोड़ दिया था।

वर्तमान समाज में आनुवंशिक मनुष्यों के निर्माण पर नैतिक आधार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि मनुष्य रोबोट से भिन्न हैं। क्या यह प्रतिबंधित है क्योंकि विद्वान इसके परिणाम जानते हैं? लेकिन भगवान जानता है, अगर भविष्य में रोबोट इंसानों की अपेक्षा के अनुसार अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे, तो आनुवंशिक रूप से मनुष्यों को बनाने की आवश्यकता हो सकती है, हम कभी नहीं जानते, या दुनिया में कहीं ऐसा हो सकता है कि किसी ने पहले से ही आनुवंशिक मानव बनाना शुरू कर दिया हो।

मुझे उम्मीद है कि आपने आज कुछ नया पढ़ा। अपने विचार नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करें। प्राचीन इतिहास और पौराणिक कथाओं से संबंधित अद्भुत लेख पढ़ने के लिए तथास्तु ईमेल न्यूज़लेटर से अवश्य जुड़ें।

अगर आपको यह लेख जानकारीपूर्ण लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

CLICK FOR- HISTORY AND GK