Can you change your personality? | क्या आप अपना व्यक्तित्व बदल सकते हैं?

  व्यक्तित्व को बदलने की इच्छा असामान्य नहीं है। शर्मीले लोग चाहते हैं कि वे अधिक निवर्तमान और बातूनी हों। गर्म स्वभाव वाले व्यक्ति चाहते हैं कि वे भावनात्मक रूप से आवेशित स्थितियों में अपने आप को ठंडा रख सकें।Can you change your personality?

Can you change your personality? | क्या आप अपना व्यक्तित्व बदल सकते हैं?

क्या आप अपना व्यक्तित्व बदल सकते हैं? | Can you change your personality?

    क्या वास्तव में आपके व्यक्तित्व को बदलना संभव है, या हमारे मूल व्यक्तित्व पैटर्न जीवन भर तय हैं? जबकि स्वयं-सहायता पुस्तकें और वेबसाइटें अक्सर उन योजनाओं के बारे में बताती हैं जिनका आप अपनी आदतों और व्यवहारों को बदलने के लिए अनुसरण कर सकते हैं, एक निरंतर विश्वास है कि हमारे अंतर्निहित व्यक्तित्व परिवर्तन के लिए अभेद्य हैं।

     ऑस्ट्रियाई मनोविश्लेषक सिगमंड फ्रायड ने सुझाव दिया कि व्यक्तित्व काफी हद तक 5.1 वर्ष की निविदा उम्र तक पत्थर में स्थापित हो गया था यहां तक ​​​​कि कई आधुनिक मनोवैज्ञानिकों का सुझाव है कि समग्र व्यक्तित्व जीवन भर अपेक्षाकृत स्थिर और स्थिर है।

लेकिन क्या होगा अगर आप अपना व्यक्तित्व बदलना चाहते हैं? क्या सही दृष्टिकोण और कड़ी मेहनत से वास्तविक व्यक्तित्व परिवर्तन हो सकता है, या क्या हम अवांछित लक्षणों से फंस गए हैं जो हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं?

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व्यक्तित्व को आकार देने वाले कारक

यह समझने के लिए कि क्या व्यक्तित्व को बदला जा सकता है, हमें पहले यह समझना होगा कि वास्तव में व्यक्तित्व का कारण क्या है। सदियों पुरानी प्रकृति बनाम पोषण की बहस एक बार फिर चलन में आ गई है। क्या व्यक्तित्व हमारे आनुवंशिकी (प्रकृति) या हमारे पालन-पोषण, अनुभवों और पर्यावरण (पालन) द्वारा आकार लेता है?

अतीत में, सिद्धांतवादी और दार्शनिक अक्सर एक-बनाम-एक-दूसरे दृष्टिकोण लेते थे और प्रकृति या पोषण के महत्व के लिए वकालत करते थे, लेकिन आज अधिकांश विचारक इस बात से सहमत होंगे कि यह दो ताकतों का मिश्रण है जो अंततः हमारे व्यक्तित्व को आकार देते हैं।

इतना ही नहीं, बल्कि आनुवंशिकी और पर्यावरण के बीच निरंतर संपर्क व्यक्तित्व को व्यक्त करने के तरीके को आकार देने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप आनुवंशिक रूप से मित्रवत और शांतचित्त होने के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकते हैं, लेकिन उच्च-तनाव वाले वातावरण में काम करने से आप एक अलग सेटिंग में होने की तुलना में अधिक चिड़चिड़े और उग्र हो सकते हैं।

ड्वेक जन्म के बाद अलग हुए और अलग हो गए समान जुड़वां लड़कों की एक कहानी से संबंधित है।  वयस्कों के रूप में, दो पुरुषों ने एक ही नाम के साथ महिलाओं से शादी की, समान शौक साझा किए, और व्यक्तित्व आकलन पर मापा गया कुछ लक्षणों के समान स्तर थे।

यह ऐसे उदाहरण हैं जो इस विचार को आधार प्रदान करते हैं कि हमारे व्यक्तित्व काफी हद तक हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। हमारे पर्यावरण और अनूठे अनुभवों से आकार लेने के बजाय, ये जुड़वां अध्ययन आनुवंशिक प्रभावों की शक्ति की ओर इशारा करते हैं।

आनुवंशिकी निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन अन्य अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि हमारी परवरिश और यहां तक ​​​​कि हमारी संस्कृति भी हमारे आनुवंशिक ब्लूप्रिंट के साथ बातचीत करती है कि हम कौन हैं।

“बीच में” व्यक्तित्व के गुण |“In-Between” Qualities of Personality

मनोवैज्ञानिक कैरल ड्वेक सहित कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि व्यापक व्यक्तित्व लक्षणों (जैसे, अंतर्मुखता, सहमतता) की सतह के नीचे मौजूद व्यवहार पैटर्न, आदतों और विश्वासों को बदलना व्यक्तित्व परिवर्तन की वास्तविक कुंजी है।

व्यापक लक्षण जीवन के माध्यम से स्थिर हो सकते हैं, लेकिन ड्वेक का मानना ​​​​है कि यह हमारे “बीच में” गुण हैं जो व्यापक लक्षणों की सतह के नीचे स्थित हैं जो हमें यह बनाने में सबसे महत्वपूर्ण हैं कि हम कौन हैं। उनका मानना ​​है कि यह बीच के गुण हैं, जिन्हें बदला जा सकता है

तो व्यक्तित्व के ये “बीच में” भाग वास्तव में क्या हैं?

विश्वास और विश्वास प्रणाली। जबकि आपके व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं को बदलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, आप वास्तविक रूप से कुछ अंतर्निहित मान्यताओं को बदलने से निपट सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व को व्यक्त करने के तरीके को आकार और नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

लक्ष्य और मुकाबला रणनीतियाँ। उदाहरण के लिए, जबकि आपके पास एक टाइप ए व्यक्तित्व अधिक हो सकता है, आप नए मैथुन कौशल और तनाव प्रबंधन तकनीकों को सीख सकते हैं जो आपको अधिक आराम से व्यक्ति बनने में मदद करते हैं।

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विश्वास और आत्म-विश्वास

हालांकि विश्वासों को बदलना आसान नहीं हो सकता है, यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु प्रदान करता है। हमारे विश्वास हमारे जीवन को इतना आकार देते हैं कि हम खुद को और दूसरों को कैसे देखते हैं, हम दैनिक जीवन में कैसे कार्य करते हैं, हम जीवन की चुनौतियों से कैसे निपटते हैं, और हम अन्य लोगों के साथ कैसे संबंध बनाते हैं।

यदि हम अपने विश्वासों में वास्तविक परिवर्तन कर सकते हैं, तो यह कुछ ऐसा है जो हमारे व्यवहारों पर और संभवतः हमारे व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

   “लोगों के विश्वासों में स्वयं की प्रकृति और कार्यकलापों, उनके संबंधों और उनकी दुनिया के उनके मानसिक प्रतिनिधित्व शामिल हैं। बचपन से, मनुष्य इन विश्वासों और प्रतिनिधित्वों को विकसित करते हैं, और विभिन्न अनुनय के कई प्रमुख व्यक्तित्व सिद्धांतकार स्वीकार करते हैं कि वे एक मौलिक हिस्सा हैं व्यक्तित्व का,” ड्वेक ने 2008 के एक पेपर में समझाया। 

उदाहरण के लिए, स्वयं के बारे में विश्वासों को लें, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या व्यक्तिगत गुण और विशेषताएं निश्चित हैं या निंदनीय हैं। यदि आप मानते हैं कि आपकी बुद्धि एक निश्चित स्तर है, तो आप अपनी सोच को गहरा करने के लिए कदम उठाने की संभावना नहीं रखते हैं। हालांकि, अगर आप ऐसी विशेषताओं को परिवर्तनशील के रूप में देखते हैं, तो आप अपने आप को चुनौती देने और अपने दिमाग को व्यापक बनाने के लिए अधिक प्रयास करेंगे।

जाहिर है, स्वयं के बारे में विश्वास लोगों के कार्य करने के तरीके में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया है कि आत्म-गुणों के लिए अधिक लचीला दृष्टिकोण लेने के लिए लोग अपने विश्वासों को बदल सकते हैं।

एक प्रयोग में, छात्रों ने शिक्षाविदों की अधिक सराहना की, उच्च ग्रेड बिंदु औसत, और स्कूल के एक बड़े समग्र आनंद की खोज के बाद यह पता चला कि मस्तिष्क नए ज्ञान के जवाब में नए कनेक्शन बनाना जारी रखता है।

ड्वेक के स्वयं के शोध ने प्रदर्शित किया है कि बच्चों की प्रशंसा कैसे की जाती है, इसका उनके आत्म-विश्वास पर प्रभाव पड़ सकता है।

जिनकी बुद्धि के लिए प्रशंसा की जाती है, वे अपने स्वयं के व्यक्तिगत गुणों के बारे में निश्चित-सिद्धांत विश्वास रखते हैं। ये बच्चे अपनी बुद्धि को एक अपरिवर्तनीय विशेषता के रूप में देखते हैं; या तो आपके पास है या नहीं।

दूसरी ओर, जिन बच्चों को उनके प्रयासों के लिए सराहा जाता है, वे आमतौर पर अपनी बुद्धिमत्ता को निंदनीय मानते हैं। ड्वेक ने पाया है कि ये बच्चे कठिनाई का सामना करने के लिए बने रहते हैं और सीखने के लिए अधिक उत्सुक होते हैं।

अपने व्यक्तित्व को बदलने के लिए टिप्स

आपके जीवन में कई बिंदुओं पर, आप पा सकते हैं कि आपके व्यक्तित्व के कुछ पहलू हैं जो आप चाहते हैं कि आप बदल सकें। आप लक्ष्य भी निर्धारित कर सकते हैं और उन संभावित समस्याग्रस्त लक्षणों से निपटने की दिशा में काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके व्यक्तित्व के बदलते हिस्सों जैसे कि अधिक उदार, दयालु, धैर्यवान या बाहर जाने वाले बनने पर केंद्रित नए साल के संकल्पों को सेट करना आम बात है।

सामान्य तौर पर, कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि व्यापक लक्षणों में वास्तविक और स्थायी परिवर्तन करना बहुत कठिन हो सकता है। इसलिए यदि आप अपने व्यक्तित्व के कुछ पहलुओं से असंतुष्ट हैं, तो क्या वास्तव में आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिसे आप बदल सकते हैं?

अंतर्मुखी से बहिर्मुखी में बदलना बेहद मुश्किल (या असंभव भी) हो सकता है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि आप अपने व्यक्तित्व के पहलुओं में वास्तविक और स्थायी परिवर्तन करने के लिए कर सकते हैं।

नई आदतें सीखें

मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षण प्रदर्शित करते हैं (जैसे दयालुता और ईमानदारी) ने आदतन प्रतिक्रियाएं विकसित की हैं जो अटक गई हैं।  आदत सीखी जा सकती है, इसलिए समय के साथ अपनी आदत प्रतिक्रियाओं को बदलना व्यक्तित्व परिवर्तन बनाने का एक तरीका है।

बेशक, एक नई आदत बनाना या पुरानी को तोड़ना कभी आसान नहीं होता है और इसमें समय और गंभीर प्रयास लगता है। पर्याप्त अभ्यास के साथ, व्यवहार के ये नए पैटर्न अंततः दूसरी प्रकृति बन जाएंगे।

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अपने आत्म-विश्वास को चुनौती दें

अगर आप मानते हैं कि आप बदल नहीं सकते, तो आप नहीं बदलेंगे। यदि आप अधिक निवर्तमान बनने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आप मानते हैं कि आपका अंतर्मुखता एक निश्चित, स्थायी और अपरिवर्तनीय गुण है, तो आप कभी भी अधिक मिलनसार बनने की कोशिश नहीं करेंगे। लेकिन अगर आप मानते हैं कि आपके व्यक्तिगत गुण परिवर्तनशील हैं, तो आप अधिक मिलनसार बनने का प्रयास करने की अधिक संभावना रखते हैं।

अपने प्रयासों पर ध्यान दें

ड्वेक के शोध ने लगातार दिखाया है कि क्षमता के बजाय प्रयासों की प्रशंसा करना आवश्यक है।  “मैं बहुत स्मार्ट हूं” या “मैं बहुत प्रतिभाशाली हूं” सोचने के बजाय, ऐसे वाक्यांशों को “मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की” या “मैंने एक अच्छा पाया” उस समस्या को हल करने का तरीका।”

एक निश्चित मानसिकता के बजाय अधिक विकास मानसिकता में जाने से, आप पा सकते हैं कि वास्तविक परिवर्तन और विकास का अनुभव करना आसान है।

भूमिका निभाएं

सकारात्मक मनोवैज्ञानिक क्रिस्टोफर पीटरसन ने जल्दी ही महसूस किया कि उनके अंतर्मुखी व्यक्तित्व का एक अकादमिक के रूप में उनके करियर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इस पर काबू पाने के लिए, उन्होंने उन परिस्थितियों में बहिर्मुखी अभिनय शुरू करने का फैसला किया, जो इसके लिए आवश्यक थे, जैसे कि छात्रों से भरी कक्षा में व्याख्यान देना या किसी सम्मेलन में प्रस्तुति देना।

आखिरकार, ये व्यवहार बस दूसरी प्रकृति बन जाते हैं। जबकि उन्होंने सुझाव दिया कि वह अभी भी एक अंतर्मुखी थे, उन्होंने सीखा कि जब उन्हें होना चाहिए तो बहिर्मुखी कैसे बनें।

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वेरीवेल का एक शब्द

व्यक्तित्व परिवर्तन आसान नहीं हो सकता है, और कुछ व्यापक लक्षणों को बदलना वास्तव में पूरी तरह से संभव नहीं हो सकता है। लेकिन शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसी चीजें हैं जो आप अपने व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों को बदलने के लिए कर सकते हैं, जो पहलू उन व्यापक लक्षणों के स्तर के नीचे मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके कार्य करने, सोचने और कार्य करने के तरीके में वास्तविक परिवर्तन हो सकते हैं। -आज का जीवन।

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